Friday, June 11, 2021
Homeटेक ज्ञानसिर्फ 20 पैसे खर्च करके सडक़ पर 25 किलोमीटर की रफ्तार से...

सिर्फ 20 पैसे खर्च करके सडक़ पर 25 किलोमीटर की रफ्तार से सडक़ पर दौड़ेगा यह स्कूटर, इंटरनेट और बिजली से चलेगा

पेट्रोल (Petrol) और डीजल की कीमते लगातार आसमाान छू रही है। जिसका असर आम लोगों की जेब पर आ रहा है। ऐसे में लोग इलेक्ट्रोनिक वाहनों (Electronic vehicles) की तरफ बढ़ रहे है। ताकि पेट्रोल और डीजल (Diesel) के बोझ से बचा जा सके।

अब पेट्रोल से चलने वाले वाहन लोगों के लिए मंजिल पर पहुंचाने के साथ साथ चिंता का विषय भी बनते जा रहे है। चिंता का विषय इसलिए क्योंकि पेट्रोल (Petrol) के रेट बढ़ते जा रहे है। अपने घर से वाहन निकालने के लिए लोगों को 100 बार सोचना पड़ता है। भारत (India) में तेज़ी से इलेक्ट्रिक वाहन (Electric vehicle) पर काम किया जा रहा है। इसको लेकर ही स्टार्टअप कंपनी ने एक नया ई-स्कूटर (E-scooter) होप बाज़ार में उतारा है।

पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर की तुलना में बहुत सस्ता है ई-स्कूटर

कहा जा रहा है कि पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर की तुलना में ई-स्कूटर (E-scooter) काफी सस्ता है। जहां पेट्रोल वाले स्कूल 2.5 रुपए लीटर के खर्च से चलते है। वही यह वाहन 20 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से चलेगा। कंपनी ने वाहन की कीमत 46,999 रुपए रखी गई है। होप के संस्थापक आदित्य तिवारी (Aditya Tiwari) ने बताया कि इसकी बैटरी पोर्टेबल (Battery portable) होगी। जिसको बदला भी जा सकेगा।

केंद्रीय परिवहन मंत्री कर चुके है घोषणा

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) भी इलेक्ट्रोनिक वाहन को लेकर कई बार घोषणा कर चुके है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सडक़ों पर केवल इलेक्ट्रोनिक वाहन ही दौड़ेगे। इलेक्ट्रिक वाहन आम आदमी की बचत के साथ पर्यावरण (Environment) के लिए भी सही रहेंगे। अभी सबसे अधिक प्रदूषण डीजल और पेट्रोल के वाहनों से होता है।

कम कीमत और इंटरनेट कनेक्टेड होगा वाहन

यह वाहन कम कीमत और इंटरनेट (Internet) से कनेक्टेड (Connected) होगा। होप की बैटरी (Hope battery) करीबन तीन घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज होगी। यह पहला ऐसा स्कूटर होगा जो दो तरह की बैटरी के साथ उपलब्ध होगा। होप की सबसे बड़ी खासियत है कि 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सडक़ पर दौड़ेगी। वहीं इसको चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (driving license) का कोई झंझट नहीं होगा।

Stay Connected

259,756FansLike
345,788FollowersFollow
223,456FollowersFollow
33,456FollowersFollow
566,788SubscribersSubscribe

Must Read

Related News