Friday, June 11, 2021
Homeबॉलीवुड हिंदीमेरे पास बंगला है गाड़ी है तुम्हारे पास क्या है, मेरे पास...

मेरे पास बंगला है गाड़ी है तुम्हारे पास क्या है, मेरे पास मां है, इस डॉयलाग की वजह से फिल्म ने की 7.5 करोड़ की कमाई

आज से 46 साल पहले फिल्म आई दीवार, फिल्म का नाम तो सबने सुना ही होगा। हो सकता है फिल्म को युवा पीढ़ी ने न देखा हो। लेकिन देखनी जरूर चाहिए

फिल्म दीवार की राइटर जोड़ी सलीम जावेद ने लिखी थी। यह दोनो इतना टाइट लिखते थे कि फिल्म के ढीले होने की गुंजाइश ही नहीं रहती थी। कहने का अर्थ है कि फिल्म फ्लाप नहीं हो सकती है। इन्हीं राइटर जोड़ी ने पहले फिल्म लिखी थी जंजीर। इस फिल्म के बाद ही अमिताभ (amitabh) का एंग्री यंग मैन का चेहरा सामने आया। इसके बाद दोनों ने मिलकर फिल्म लिखी दीवार। ऐसी दीवार जो लोगों के दिलों पर छा गई।

1975 के दौर में कहानी बिल्कुल फिट बैठी

दीवार की कहानी 1975 के दौर को महसूस करके लिखी गई। सलीम जावेद (salim javed) खुद बताते थे कि वह किसी भी फिल्म की कहानी अपने आसपास चल रहे माहौल को देखकर लिखते है। ऐसे ही दीवार फिल्म की कहानी को रचा गया। क्योंकि इस दौर में युवा रोजगार की तलाश में था। भारत आजाद होकर अब आगे बढऩे की कोशिश कर रहा है। युवाओं को एक ऐसा हीरो चाहिए था जो उन्हें आगे बढऩे की प्रेरणा दे सके। दीवार के विजय यानि अमिताभ ने वह सबकुछ किया जो उस समय का युवा चाहता था।

अमिताभ के घर पर सुनाई गई कहानी

दीवार की कहानी को सलीम जावेद ने अमिताभ के घर पर ही सुनाया। हालांकि उस समय किसी भी अभिनेता को कहानी का उतना ही हिस्सा सुनाया जाता था। जितना उनका रोल होता था। लेकिन सलीम जावेद ने इस परिपाटी को बदला। उन्होंने अमिताभ के घर जाकर पूरी कहानी सुनाई। इस फिल्म का एक डॉयलाग था। जिसमें अमिताभ शशि कपूर से कहते है कि मेरे पास बंगला है गाड़ी है बैंक बैलेंस है। तेरे पास क्या है। जिस पर शशि कपूर जवाब देते है मेरे पास मां है। इस डॉयलाग ने पूरी फिल्म को सुपरहिट बना दिया था।

खुश तो बहुत होंगे तुम को देखकर छा गया सन्नाटा

वैसे तो सलीम जावेद ने फिल्म का एक-एक डॉयलाग पूरी शिद्दत के साथ लिखा था, लेकिन कई ऐसे डॉयलाग थे जो 46 साल बाद भी लोगों के दिमाग में घुसे हुए है। इस फिल्म के अंत का सीन था कि जिसमे अमिताभ को गोली लग जाती है। वह मंदिर में जाता है और भगवान से बोलता है खुश तो बहुत होंगे तुम। इस डॉयलाग के आते ही थियेटर में पूरी तरह से सन्नाटा छा जाता था।

फिल्म ने दुनिया भर में की थी 7.5 करोड़ की कमाई

यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने भारत में 4.2 करोड़ रुपए की कमाई की थी। वहीं दुनियाभर में फिल्म ने 7.5 करोड़ रुपए की कमाई की थी। उस समय की कमाई करने के अंदाजे से लग सकता है कि फिल्म कितनी बड़ी सुपर हिट हुई थी।

Stay Connected

259,756FansLike
345,788FollowersFollow
223,456FollowersFollow
33,456FollowersFollow
566,788SubscribersSubscribe

Must Read

Related News