Saturday, June 12, 2021
Homeमज़ेदार ज्ञानकोरोना से बचने के लिए आपकी रसोई में छिपी हुई इम्यूनिटी बढ़ाने...

कोरोना से बचने के लिए आपकी रसोई में छिपी हुई इम्यूनिटी बढ़ाने की दवा, मूंग दाल है प्रभावी

कोरोना संक्रमण ने पूरे देश को जकड़ लिया है। रोजाना लाखों मामले सामने आ रहे है। लोगों को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ रहा है। ऐसे में विशेषज्ञ बता रहे है कि आपकी रसोई में भी इम्यूनिटी बढ़ाने की प्रभावी दवा छिपी हुई है।

कोरोना से लडऩे के लिए आपको इम्यूनिटी बढ़ाने को कहा जा रहा है। अब इम्यूनिटी बिना प्रोटीन को खाए नहीं बढ़ाई जा सकती है। मंूग दाल इम्यूनिटी बढ़ाने में सबसे कारगर चीज है। प्रतिदिन इसके सेवन से आप इम्यूनिटी बढ़ा सकते है। दूसरे दालों की तुलना में मूंग दाल पाचन शक्ति भी सही रखती है।

मंूग दाल में मौजूद होते है कई तरह के पोषक तत्व
मूंग दाल में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है। यह सेहत का खजाना है। इसमें विटामीन ए, विटामीन बी और विटामीन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा मूंग की दाल में कैलोरी, वसा, कार्ब और फारफोरस भी पाया जाता है। भारत में मूंग की दाल का इस्तेमाल सबसे अधिक खिचड़ी बनाने में किया जाता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करने में सबसे अधिक कारगर
मंूग की दाल इम्यूनिटी बढ़ाने में मंूग की दाल सबसे अधिक कारगर होती है। यह शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करती है। इसके लिए आप स्पाउटस के तौर पर मूंूग की दाल को अपनी डाइट में इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा मूंग की दाल वजन घटाने में भी कारगर होती है। इसको खाने से आपके शरीर में फैट नहीं बढ़ता है।

ब्लड प्रैशर को करती है कंट्रोल
मूंग की दाल ब्लड प्रैशर को भी कंट्रोल करती है। एक शोध के मुताबिक मूंग की दाल में पोटेशियम, मैगनिशियम, फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो हमारे ब्लक प्रैशर को कंट्रोल करती है। यह शरीर की सभी आवश्यकताओं को पूरी करने से सबसे कारगर चीज है।

Stay Connected

259,756FansLike
345,788FollowersFollow
223,456FollowersFollow
33,456FollowersFollow
566,788SubscribersSubscribe

Must Read

Related News