Friday, June 11, 2021
Homeमोटिवेशनल स्टोरीजखुद को किया मोटिवेट, पहली बार मेंं हासिल की सफलता, बने IAS

खुद को किया मोटिवेट, पहली बार मेंं हासिल की सफलता, बने IAS

सिविल सर्विस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए लगातार मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन सही रणनीति बनाई जाए तो पहली बार में ही सफलता हासिल की जा सकती है।

मुकुंद कुमार (mukund kumer ) ने आल इंडिया में 54 रैंक हासिल की। उन्होंने पहली बार भी आईएएस(IAS) बनने का सपना पूरा कर लिया। मुकुंद उन किस्मत वाले लोगों में शामिल है। जिनकी रणनीति के हिसाब से ही परीक्षा पूरी हुई। मुकुंद ने परीक्षा की तैयारी के दौरान किसी तरह की कोचिंग (coching) नहीं ली। बल्कि अपने प्लानिंग के हिसाब से तैयारी की।

खुद पर भरोसा रखकर शुरू करे तैयारी

मुकुंद बताते है कि अगर आप यूपीएससी (upsc) की तैयारी करने जा रहे है तो आपको खुद पर भरोसा होना चाहिए। बिना भरोसे के तो कोई भी चीज हासिल नहीं की जा सकती है। लगातार मेहनत करके ही लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। बिना वजह किसी की बातों में आए। मुकं द हमेशा से ऐसे फील्ड में जाना चाहते थे जहां पर वह गरीबों की सेवा कर सके।
यूपीएससी का फॉर्म भरने से पहले ही तैयारी कर ली पूरी

मुकुंद ने यूपीएससी का फॉर्म भरने से पहले ही अपनी तैयारी पूरी कर ली। मुकुंद चाहते थे कि जब वह परीक्षा में उतरे तो किसी भी तरह की कोई कसर बाकी न रह जाए। इसलिए वह पूरी तैयारी के साथ परीक्षा में उतरे। पहली बार में भी मुकुंद परीक्षा पास कर गए।

सटीक रणनीति और शेड्यूल बनाने से मिलेगी सफलता

मुकुंद दूसरे कैंडिडेट को सलाह देते हुए कहते है कि सटीक रणनीति और शेड्यूल बनाने से ही सफलता मिलेगी। उन्होंने परीक्षा से पहले आंसर पेपर राइटिंग और टेस्ट देना बहुत जरूरी है। ताकि परीक्षा के दौरान किसी तरह की परेशानी सामने नहीं आए। वह बताते है कि सभी चीजे आपके आत्मविश्वास पर टिकी हुई है। अगर आत्मविश्वास गड़बड़ा गया तो रणनीति असफल हो जाएगी।

Stay Connected

259,756FansLike
345,788FollowersFollow
223,456FollowersFollow
33,456FollowersFollow
566,788SubscribersSubscribe

Must Read

Related News