Saturday, June 12, 2021
Homeनेशनल न्यूज़ऑक्सीजन, वेंटीलेटर और दवाओं की मदद लेकर भारत पहुंचा रूस का जहाज,...

ऑक्सीजन, वेंटीलेटर और दवाओं की मदद लेकर भारत पहुंचा रूस का जहाज, कई और देश भी कर रहे हैल्प

भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप बहुत तेज गति से हो रहा है। यही वजह है कि अस्पतालों में बैड नहीं मिल रहे। ऑक्सीजन के लिए लोग धक्के खा रहे र्हैं। ऐसे में कई देशों ने भारत की ओर मदद का हाथ बढ़ाया है। भारतीय उद्योगपति भी मदद के लिए सामने आ रहे हैं।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Corona Virus) पर काबू पाने के लिए बेशक अभी कोई खास सफलता नहीं मिल पा रही है, मगर यह बता दें कि दुनिया के कई देश भारत (India) की मदद के लिए सामने आ गए हैं। इसके चलते ही कनाडा, ब्रिटेन, अमेरिका और रूस जैसे बड़े देश भारत के लोगों की मदद करने में सबसे आगे हैं। बहुत से देश अपनी ओर से लगातार भारत को मदद पहुंचा रहे हैं। जिनकी वजह से जल्द ही लोगों को ऑक्सीजन  (Oxygen)और वेंटीलेटर (Ventilator) की मदद मिलनी शुरू हो जाएगी।

भारतीय उद्योगपति भी आगे आए

हालांकि भारतीय उद्योगपतियों ने भी लोगों की मदद के लिए अपने उद्योगों में बनाई जा रही ऑक्सीजन देने शुरू कर दी है। इनमें रतन टाटा, मुकेश अंबानी, नवीन जिदंल, अनिल अग्रवाल एवं इंडियन ऑयल के चेयरमैन माधव वैद्य ने भी अपनी ओर से भरपूर मदद करते हुए ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू कर दी है। इन सभी ने ऑक्सीजन से लेकर वेंटीलेटर तक पहुंचाने में मदद शुरू कर दी है। इन उद्यमियों के प्लांट में बनने वाली ऑक्सीजन लोगों को सप्लाई की जा रही है।

भारत पहुंचा रूस का जहाज

मगर इस बीच रूस (Rusia) ने भी अपनी ओर से भारत को मदद भेज दी है। वीरवार की सुबह रूस से काफी संख्या में ऑक्सीजन कंसटे्रटर और वेंटीलेटर लेकर एक जहाज भारत पहुंचा है। बता दें कि वीरवार को रूस से आए जहाज में 20 ऑक्सीजन कंसटे्रटर, 75 वेंटीलेटर और दवाएं दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंची हैं। जिन्हें उतारने की कार्रवाई शुरू हो गई और तत्काल उनकी सप्लाई भी सुनिश्चित कर दी गई। रूस के साथ साथ अमेरिका ने भी काफी बड़े पैमाने पर भारत में मदद भेजी है।

ये देश भी कर रहे मदद

इसी प्रकार से ब्रिटेन और कनाडा भी भारत को मदद भेजने में पीछे नहीं हैं। माना जा रहा है कि इनके अलावा भी कई और देशों ने भारत को मदद की पेशकश की है। सूत्रों के अनुसार कई देशों से जल्द ही भारत में ऑक्सीजन, वैक्सीन, वेंटीलेटर और दवाएं आ रही हैं। इसके बाद संभवयत: देश में होने वाली ऑक्सीजन, वेंटीलेटर और दवाओं की पूर्ति हो सकेगी।

ये है कोविड की ताजा रिपोर्ट

बता दें कि एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 3 लाख 79 हजार 257 नए केस सामने आने के बाद कुल पॉजीटिव केसों की संख्या 18,3,76,524 हो गई है। वहीं 3645 लोगों की मौत भी हुई है। इन आंकड़ों को मिलाकर देश भर में कुल मौतों की संख्या 2,04,632 हो गई है। वहीं सक्रिय मामलों की कुल संख्या 30,84,814 है। इनके अलावा ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 1,50,86,878 है।

Stay Connected

259,756FansLike
345,788FollowersFollow
223,456FollowersFollow
33,456FollowersFollow
566,788SubscribersSubscribe

Must Read

Related News