Monday, June 14, 2021
Homeमोटिवेशनल स्टोरीजसरदार जमशेद सिंह, जिनके सिर पर सवार है जनसेवा का जुनून, हर...

सरदार जमशेद सिंह, जिनके सिर पर सवार है जनसेवा का जुनून, हर रोज 400 भूखों को खिलाते हैं खाना

कोरोना काल में इंसानियत की भी पहचान हो गई है। बहुत से लोग ब्लैकमार्केे टिंग कर इंसानियत को शर्मसार कर रहे हैं, वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो अपने नेक कामों से इंसानियत का धर्म निभा रहे हैं। इनमें से एक हैं नागपुर के (Nagpur Jamshed Singh Kapoor) जमशेद सिंह कपूर।

नागपुर। कोरोना काल में बहुत से लोग जहां दवाई और इंजेक्शन की ब्लैक मार्केटिंग कर इंसानियत को शर्मसार कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर बहुत से ऐसे भी लोग हैं, जिनके सिर पर केवल जनसेवा का जुनून सवार है। उन्हें किसी से कोई मतलब नहीं, कौन क्या कर रहा है। वह केवल अपनी सेवा में व्यस्त हैं। यह शख्स सेवाभाव करते हुए अपनी पहचान नहीं बताना चाहते। उन्हें अखबारों की सुर्खियों की बजाए लोगों की भूख मिटाने में मजा आता है।

मुंह पर मास्क लगा करते हैं लंगर सेवा

आज हम बात कर रहे हैं नागपुर के एक सरदार जी (Sardar Ji Nagpur) की, जो लोगों की सेवा को अपना फर्ज समझकर करते हैं। उन्हें इससे कोई मतलब नहीं है कि कौन क्या कर रहा है। वह अपनी पहचान छुपाने के लिए मुंह पर मास्क (Mask) भी लगाते हैं। मगर कहते हैं कि जनसेवा की खूश्बू छुपाए नहीं छुपती। वह कभी ना कभी सामने आ ही जाती है। इस शख्स का नाम जमशेद सिंह कपूर (Jamshed Singh Kapoor) है, जोकि इस लंगर सेवा (Langer Seva) के लिए हर रोज अपने स्कूटर पर निकल पड़ते हैं।

हर रोज 400 लोगों को खिलाते हैं खाना

इस कोरोना काल में गरीब और जरूरतमंद लोग खाने को मोहताज हो गए हैं। काम ठप्प हो गए और मेहनत-मजदूरी करने वाले लोग भूखे पेट रहने को मजबूर हैं। ऐसे लोगों का पेट भरने के लिए जमशेद सिंह हर रोज शाम को अपने स्कूटर पर खिचड़ी (Khichadi) लेकर निकल पड़ते हैं। उन्होंने बकायदा पहचान के लिए अपनी टी-शर्ट T- पर लंगर सेवा लिखवाया हुआ है। ताकि जो लोग भूखे हैं, वह उनके पास बिना किसी झिझक के आ जाएं। सरदार जी पिछले कई सालों से इस तरह से सेवा में जुटे हैं। वह हर रोज कम से कम 400 लोगों को खिचड़ी खिलाकर उनकी भूख मिटाने का काम कर रहे हैं।

डाक्टर साहब ने कर लिया कैमरे में कैद

सरदार जी उस वक्त चर्चाओं में आ गए, जब वहीं के एक नागरिक डा. संजय अरोड़ा पीएचडी ने उन्हें अपने कैमरे में कैद कर लिया। डा. अरोड़ा बताते हैं कि वह हर रोज जब घूमने के लिए जाते हैं तो सरदार जी को लंगर सेवा करते हुए देखते थे। एक दिन उन्होंने सरदार जी से बात की तो पता चला कि वह भूखों को खाना खिलाते हैं। तब डाक्टर संजय ने उनसे रिक्वेस्ट कर उनका एक फोटो खींच लिया। डा. अरोड़ा सरदार जमशेद सिंह के इस नेक काम को अपने टवीटर के जरिए सभी के सामने ले आए। जिसके बाद वह मीडिया की सुर्खियों भी बन गए। इस तरह से कई अखबारों ने जमशेद सिंह कपूर के इस बेहतरीन काम को सबके सामने ला दिया। लोग उनकी जमकर प्रशंसा भी कर रहे हैं तथा उन्हें गरीब लोगों का देवदूत कह रहे हैं।

Stay Connected

259,756FansLike
345,788FollowersFollow
223,456FollowersFollow
33,456FollowersFollow
566,788SubscribersSubscribe

Must Read

Related News