Saturday, June 12, 2021
Homeएजुकेशनलतो क्या भविष्य में मंगल पर भी बस सकती है बस्तियां, नासा...

तो क्या भविष्य में मंगल पर भी बस सकती है बस्तियां, नासा ने बताया कैसी थी नदिया और झीले

इंसान इतना महत्वाकांक्षी है कि वह चांद और मंगल सहित दूसरे ग्रहों पर भी बस्तियां बसाने के ख्वाब देखने लगा है। मंगल ग्रह को लेकर तो काम भी शुरू कर दिया है।

मंगल ग्रह पर बस्तियां बसाना नासा का महत्वाकंाक्षी प्रोजेक्ट बन गया है। इसके साथ ही मंगल ग्रह से जुड़े कई रोचक तथ्य सामने आ रहे है। अब इसमें एक नई कड़ी जुड़ है। नासा ने भूतकाल में मंगल ग्रह पर जीवन को लेकर अध्यन किया है। एक अध्यन के मुताबिक मंगल के सतह पर बर्फीले बादलों की एक पतली परत रही होगी। जिसे ग्रीनहाउस इफेक्ट ने पैदा किया होगा।

मंगल पर नदियां और पानी का संदेह
अध्यन के अनुसार मंगल ग्रह का तापमान गर्म रहा होगा। जिसमें नदिया और पानी का बहाव मुमकिन हुआ होगा। इसके अलावा मंगल पर प्राचीन नदियों और झरनों की मौजूदगी जीवन संभाविता के चांस बढ़ गए है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि यदि मंगल पर पानी था तो नदियां कैसे विलुप्त हो गई। नासा के परसिवलेंस रोवर ने ट्विटर पर तस्वीर शेयर करते हुए कहा कि मंगल ग्रह धूल से ढका हुआ है। इस पर जीवन के कोई सबूत नजर नहीं आ रहे है। हालांकि रोवर का हेलीकाप्टर ऐसे इलाके में घूम रहा है जो कभी नदी का डेल्टा रहा होगा। बताया जा रहा है पृथ्वी पर जितनी सूर्य की रोशनी मिलती है उसका एक तिहाई ही मंगल पर मिलता है।

Mars Mission
फोटो-ट्विटर/NASA’s Perseverance Mars Rover

3.7 अरब साल पहले बहने वाले पानी के प्रमाण
मंगल पर 3.7 अरब साल पहले बहने वाले पानी के प्रमाण मिलते है। कभी मंगल पर भी नदिया ओर पानी रहा होगा। लेकिन सवाल है कि मंगल ने अपने समय के साथ अपना पानी खो दिया। एक अध्यन में माना गया है कि मंगल पर बर्फीले, उच्च ऊचाई वाले बादलों की एक परती परत रही है। यह ग्रीन हाउस के कारण बनी है। लेकिन यह पानी कहा गया, इसका कोई प्रमाण नहीं है|

पानी के गायब होने को लेकर अलग-अलग कहानियां
मंगल ग्रह को दूसरा नीला ग्रह भी कहा जाता है। वैज्ञानिको का कहना है कि यह ग्रह बिल्कुल पृथ्वी की तरह दिखता है। मंगल ग्रह पर पानी की मौजूदगी को लेकर अब तक कई थ्योरी दी जा चुकी है। लेकिन अभी तक किसी का प्रमाण नहीं मिल पाया है। लेकिन रोवर्स और सैटेलाइटो द्वारा देखी गई तस्वीरों से साफ हो गया है कि नदिया और झील मंगल पर कई साल तक मौजूद रही।

Stay Connected

259,756FansLike
345,788FollowersFollow
223,456FollowersFollow
33,456FollowersFollow
566,788SubscribersSubscribe

Must Read

Related News