Saturday, June 12, 2021
Homeहिंदी ब्रेकिंगतो मंगल पर पहुंच गया नासा का ड्रोन, उपग्रह के माध्यम से...

तो मंगल पर पहुंच गया नासा का ड्रोन, उपग्रह के माध्यम से धरती पर पहुंची तस्वीरें

अलग अलग देशों की विज्ञान एजेंसी समय समय पर मंगल और चांद को लेकर शोध करती रहती है। चांच को लेकर कई तस्वीरे विज्ञान एजेंसी के पास आ चुकी है। लेकिन मंगल अभी तक रहस्य की बना हुआ है।

अमेरिका की नासा ने अब मंगल पर भी अपना हैलीकाप्टर पहुंचा दिया है। हालांकि इसको ड्रोन ही कहा जाएगा। लेकिन ड्रोन का भी मंगल पर उड़ान भरना आसान नहीं है। क्योंकि मंगल की हवा काफी पतली है। इनजेनिटी नाम का यह ड्रोन एक मिनट तक हवा में रहा।

उपग्रह के जरिए हुई पुष्टि
ड्रोन के उड़ान भरने की पुष्टि एक उपग्रह के माध्यम से हुई है। जिसने ड्रोन के डेटा को पृथ्वी पर भेजा। नासा ने दावा किया है कि आने वाले समय में और अधिक उड़ाने मंगल ग्रह पर देखने को मिलेगी। नासा के इस कदम के बाद अन्य देशों की विज्ञान एजेंसी भी प्रयास में जुट गई है।

इंजीनियरों द्वारा जांच लेने के बाद उड़ाया गया ड्रोन
नासा के अनुसार इस ड्रोन को पूरी जांच के बाद उड़ाया गया है। वह कहते है कि टैक्नोलॉजी की सीमाओ का इंजीनियरों द्वारा जांच लेने के बाद ही इनजेनिटी को उड़ाया गया है। नासा कहती है कि हम यह मान सकते है कि मंगल पर किसी दूसरी दुनिया के व्यक्ति ने रोटरक्राफ्ट उड़ाया है।

पृथ्वी के वायुमंडल की एक फीसद है मंगल की हवा
मंगल का वायुमंडल काफी पतला है। यह पृथ्वी के वायुमंडल का एक फीसद है। इसलिए इनजेनिटी के ब्लेडों का हल्का बनाकर उनको 2500 प्रति मिनट चक्कर से अधिक घूमने की शक्ति दी गई है। नासा का कहना है इस शुरुआती सफलता के बाद दुनिया का पता लगाने का तरीका बदल सकता है। भविष्य में यह भी संभव है कि मंगल पर पहुंचने के लिए अंतरिक्ष यात्री का प्रयोग किया जा सके।

टाइटन पर भी 2030 तक पहुंचने की उम्मीद
नासा ने शनि के सबसे बड़े उपग्रह टाइटन पर पहुंचने के लिए हैलीकाप्टर मिशन को मंजूरी दे दी है। इस मिशन का नाम ड्रैगन फ्लाई रखा गया था। नासा का दावा है कि 2030 तक टाइटन पर पहुंच सकते है।

Stay Connected

259,756FansLike
345,788FollowersFollow
223,456FollowersFollow
33,456FollowersFollow
566,788SubscribersSubscribe

Must Read

Related News