Saturday, June 12, 2021
Homeबिज़नेस हिन्दी24 साल की उम्र में शुरु किया था अपना बिजनेस, आज कंपनी...

24 साल की उम्र में शुरु किया था अपना बिजनेस, आज कंपनी का टर्नओवर 110 करोड़ से भी अधिक

महिलाओं को अगर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका दिया जाए तो वह पूरी दुनिया में अपना डंका बजा सकती है। ऐसी ही महिला है देविता सर्राफ।

24 साल की उम्र में देवनी सर्राफ ने अपना बिजनेस शुरू किया था। उनकी कंपनी आज 110 करोड़ का टर्नओवर कर रही है। देविता ने बिजनेस की दुनिया में अपना डंका बजवा दिया। मुंबई की रहने वाली देविता के पिता राजकुमार सर्राफ भी एक बिजनेसमैन है। जेनिथ कंप्यूटर के नाम से उनका खुद का बिजनेस है। मुंंबई में शुरुआती शिक्षा ग्रहण करने के बाद देविता ने उच्च शिक्षा के लिए विदेश का रूख किया।

24 साल की आयु में ज्वाइंन किया पिता का बिजनेस

24 साल की आयु में देविता ने अपने पिता का बिजनेस ज्वाइंन किया। लेकिन फैमिली बिजनेस में उनका मन नहीं लगा। वह शुरुआत से ही कुछ अलग करना चाहती थी। इसलिए उन्होंने तकनीकी की रफ्तार को देखते हुए यूवी टेलीविजन नाम से शानदार टीवी रेंज बनाने वाली कंपनी की शुरुआत की। इस कंपनी के बैनर तले उन्होंने कंप्यूटर और नया टीवी बनाने का काम शुरू किया।

आधुनिक टेक्नोलॉजी से जोड़ा यूवी टीवी

यूवी टीवी को वाटरप्रूफ के साथ साथ टच स्क्रीन टैक्नॉलोजी के साथ जोड़ा गया। ऐसे फीचर दिए गए, जिसमे हॉटस्टार और यूट्यूब को आसानी से शुरू किया जा सके। यह कं पनी एन्ड्रोयड टीवी का भी निर्माण करती है। जल्द ही टीवी कंपनी नई ऊंचाईयों को छूने लगी। कारपोरेट जगत में प्रयोग किए जाने वाले टीवी भी बनाए जाने लगे। यूवी टीवी कंपनी आज 10 लाख टीवी की बिक्री कर चुकी है। इस कंपनी का टर्नओवर 110 करोड़ से भी अधिक पहुंच गया है। यूवी टीवी कंपनी का टर्नओवर 110 करोड़ से अधिक पहुंच गया है। इनकी कंपनी में ग्राहकों की संख्या दो मिलियन तक पहुंच गई है।

देविता को मिला सर्वश्रेष्ठ महिला बिजनेसमैन का खिताब

देविता को उनकी शानदार उपलब्धि के लिए साल 2016 में बिजनेस वूमन आफ द ईयर के सम्मान से नवाजा गया। देविता का बैकग्राउंड बेशक से औद्योगिक घरानों से था। मगर उन्होंने छोटी सी उम्र में वह रास्ता चुना जो काफी कठिन था। अपने हम पर देविता ने इतना बड़ा सम्राज्य खड़ा कर लिया। देविता कहती है कि सभी महिलाओं को आगे बढऩे के लिए अपने अधिकारों का पता होना चाहिए।

Stay Connected

259,756FansLike
345,788FollowersFollow
223,456FollowersFollow
33,456FollowersFollow
566,788SubscribersSubscribe

Must Read

Related News