Friday, June 11, 2021
Homeटेक ज्ञानदो भाईयों से बनाया एंटी कोरोना डिवाइस, कपड़े में होगा फिट, तापमान...

दो भाईयों से बनाया एंटी कोरोना डिवाइस, कपड़े में होगा फिट, तापमान अधिक और कोरोना मरीज पास आने पर कर देगा अर्लट

कोरोना की दूसरी लहर ने पूरे देश को अपने चपेट में ले लिया है। करीबन एक लाख से अधिक मरीज रोजाना सामने आ रहे है।

कोरोना महामारी से बचने के लिए सरकार ने टीकाकरण पर काफी जोर दे रखा है। कैंप लगाकर जगह-जगह टीकाकरण किया जा रहा है। लेकिन अभी भी कोरोना से बचाव का तरीका कारगर नहीं हो रहा है। ऐसे में बिहार ( Bihar ) के दो युवाओं ने ऐसा डिवाइस तैयार किया है। जिससे व्यक्ति न केवल अपने आप को बचा पाएगा। बल्कि सोशल डिस्टेंसिंग भी रखेगा।

बारहवीं और दसवीं कक्षा में पढऩे वाले भाईयों ने बनाई डिवाइस

बाहरवीं कक्षा में पढऩे वाले अर्पित कुमार ( Arpit Kumar ) और दसवीं में पढऩे वाले उनके भाई अभिजीत कुमार ( Abhijeet kumar ) ने इस डिवाइस को तैयार किया है। दोनों भाईयों ने मिलकर बाल भवन बिहार किलकारी के साथ संपर्क रहित तापमान और दूरी मापक डिवाइस बनाया है। दोनों भाईयों के तकनीकी ज्ञान को देखते हुए बिहार बाल भवन किलकारी ने उन्हें आर्थिक रूप से सपोर्ट किया।

मध्यम वर्ग संबंध रखते है दोनों भाई

अभिजीत और अर्पित कुमार दोनों भाई पटना ( Patna ) के मध्यम वर्ग से संबंध रखते है। दोनों भाईयों ने डिवाइस तैयार करके लोगों के सामने उदाहरण पेश किया है। दोनों भाईयों ने बता दिया है कि संसाधनों की कमी के बावजूद हम आगे बढ़ सकते है। किलकारी की ओर से दोनों भाईयों के डिवाइस को पेटेंट करने के लिए भी मार्च माह में भेज दिया गया है।

कैसे काम करेगा डिवाइस

अर्पित कुमार के अनुसार डिवाइस का काम तापमान मापना होगा। आप इसको अपने कपड़ों में फिट कर सकते हो। कपड़े में डिवाइस फिट करके आप किसी भीड़ वाली जगहों पर जाओगे तो जब भी अधिक तापमान वाला व्यक्ति आपके नजदीक आएगा। कपड़ों में लगा डिवाइस आपको अलर्ट कर देगा। जिससे आप व्यक्ति से सोशल डिस्टेंसिंग बना लोगे।

रिसर्च पेपर भी पेश कर चुके है दोनों भाई

दोनो भाई इतनी कम उम्र में अपने रिसर्च पेपर भी पेश कर चुके हैं। इसके अलावा दोनों भाई साइंस प्रतियोगिता में कई अवार्ड भी अपने नाम कर चुके है। साइंस ट्रेनर मंजू कुमारी ने भी दोनों भाईयों को डिवाइस डेवलप करने को लेकर मार्गदर्शन किया।

यह भी पढ़े- मंगल ग्रह पर दिखाई दिया इंद्रधनुष तो लोग कहने लगे, वहां जाकर रहेंगे अब, मगर नासा ने उम्मीदों पर फेरा पानी

Stay Connected

259,756FansLike
345,788FollowersFollow
223,456FollowersFollow
33,456FollowersFollow
566,788SubscribersSubscribe

Must Read

Related News