Friday, June 11, 2021
Homeमोटिवेशनल स्टोरीजलाखों रुपए के पैकेज की नौकरी सहित संसार के भौतिक सुख छोड़...

लाखों रुपए के पैकेज की नौकरी सहित संसार के भौतिक सुख छोड़ बने सन्यासी, बेटा पहले ले चुका है सन्यास

व्यक्ति अपने जीवन को आरामदायक के लिए जिंदगी भर मेहनत करता है। तमाम तरह की सुख सुविधाएं बटोरता है। लेकिन कई बार उन्हीं सुख सुविधाओं को अचानक से त्याग देते है।

मुकेश अंबानी (mukesh ambani ) के रिलायंस इंडस्ट्री (reliance industry ) के वाइट प्रेजीडेंट पद पर रहने प्रकाश शाह (parkash saah )ने जैन मुनि से दीक्षा ले ली है। प्रकाश अब एक सन्यासी के तौर पर अपना जीवन व्यतीत करेंगे। उन्होंने संसार की सभी सुख सुविधाओंं का त्याग कर दिया है। वह भिक्षा से मिला भोजन ही ग्रहण करेंगे।

पिछले साल ही अपने पद से हुए थे सेवानिवृत

पिछले साल ही प्रकाश शाह अपने पद से सेवानिवृत हुए थे। उनकी पत्नी नैना ने भी दीक्षा ले ली है। रिलायंस में इतने बड़े पद पर रहने वाले प्रकाश शाह दुनियादारी से इस तरह से मोह भंग कर लेंगे किसी को भी ऐसा अंदाजा नहीं था। प्रकाश अब सफेद कपड़े पहनेंगे। वह भिक्षा से मिला भोजन ही ग्रहण करेंगे।

आईआईटी से हासिल की है ग्रेजुएशन की डिग्री
प्रकाश ने आईआईटी (iit )से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। प्रकाश ने आज से 40 साल पहले चमोली से केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया था। रिलायंस के साथ उनका काफी लंबा कॅरियर रहा। रिलायंस के जामनगर (jamnagar) प्रोजेक्ट में वह महत्वपूर्ण काम संभाल रहे थे। उन्होंने कपंनी के लिए पैटकोक मार्केटिंग (petcock marketing)  का पूरा काम संभाला था। उनकी पत्नी नैना (naina) कॉमर्स से ग्रेजुएशन है।

कोविड के कारण हुई दीक्षा लेने में परेशानी

प्रकाश शाह ने रिटायरमेंट के बाद से ही दीक्षा लेने की इच्छा जताई थी। लेकिन कोविड के कारण वह दीक्षा का कार्यक्रम स्थगित हो गया था। प्रकाश 64 साल के है। उनका दीक्षा कार्यक्रम बोलवेली में हुुआ। उन्होंने कहा कि मैं बचपन से ही दीक्षा लेना चाहता था। आध्यत्मिक आनंद की भौतिक सुख से तुलना नहीं की जा सकती है।

 

Stay Connected

259,756FansLike
345,788FollowersFollow
223,456FollowersFollow
33,456FollowersFollow
566,788SubscribersSubscribe

Must Read

Related News