Sunday, June 13, 2021
Homeबिज़नेस हिन्दीये दोनों भाई हैं रिलायंस के खेवनहार, पाते हैं मुकेश अंबानी से...

ये दोनों भाई हैं रिलायंस के खेवनहार, पाते हैं मुकेश अंबानी से भी ज्यादा सैलरी, जानें आाखिर कौन हैं ये

वैसे तो रिलायंस के बादशाह Mukesh Ambani ही हैं, मगर इन दोनों भाईयों की भी कंपनी को उठाने में मुख्य भूमिका रही है। इसलिए तो वह भी रिलायंस में पावरफुल भूमिका रखते हैं तथा अंबानी से भी ज्यादा सैलरी पाते हैं।

मुंबई। दुनिया में जब अमीर बिजनेस मैनों को लेकर बात होती है तो सबसे पहले भारत से रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Reliance Chairman Mukesh Ambani) का नाम सामने आता है। वह एशिया के सबसे अमीर अरबपति होने के साथ साथ दुनिया के चुनिंदा अमीरों में भी शामिल हैं। लेकिन आज हम आपको एक चौंकाने वाली और दिलचस्प बात भी बताएंगे। मुकेश अंबानी बेशक दुनिया और एशिया के रिच मैन (Rich Man)  हैंं, मगर यह भी बेहद ही आश्चर्य की बात है कि उनकी अपनी ही कंपनी में सैलरी नंबर दो पर है। रिलायंस में उनसे भी आगे दो और शख्स हैं, जिन्हें कंपनी में मुकेश अंबानी से भी अधिक सैलरी मिलती है।

मेसवानी ब्रदर्स की है रिलायंस में बड़ी भूमिका

हालांकि ये दोनों ही शख्स मुकेश अंबानी के निकट रिश्तेदार हैं और रिश्ते में उनके भाई (Mukesh Ambani Brother) लगते हैं। पंरतु बता दें कि रिलायंस की तरक्की मेें इन दोनों भाईयों की मेहनत का विशेष योगदान है। इनका नाम निखिल और हितल मेसवानी है। जोकि रिलायंस में जिम्मेदार पदों पर नियुक्त हैं। निखिल (Nikhil) और हितल  (Hital) आपस में सगे भाई हैं। बताया जाता है कि निलिख और हितल काफी मेहनती होने के साथ साथ रिलायंस को बढ़ाने में अपना पूरा योगदान देते हैं। रिश्ते में वह मुकेश अंबानी के भाई लगते हैं और उनके विश्वास पात्रों की लिस्ट में काफी आगे हैं।

ये है इनकी सैलरी

निखिल और हित की सैलरी की बात करें तो रिलायंस में इनकी सैलरी सबसे अधिक बताई जाती है। खुद मुकेश अंबानी की सैलरी भी इनके बाद ही आती है। दोनों भाईयों को 24 करोड़ रुपए का पैकेज मिला हुआ है। एक साल पहले तक उन्हें 20.57 करोड़ रुपए का पैकेज मिलता था। मगर पिछले दिनों सैलरी को बढ़ाकर 24 करोड़ रुपए कर दिया गया है। जबकि मुके श अंबानी की खुद की सैलरी 15 करोड़ रुपए है, जिसमें उनके सभी एलाऊंस शामिल हैं। साल 2008 से लेकर अब तक वह इतनी ही सैलरी पा रहे हैं।

मुकेश अंबानी ने छोड़ दी थी अपनी सैलरी

हालांकि कोरोना काल के चलते बीते वर्ष मुकेश अंबानी ने अपनी सैलरी छोडऩे का फैसला ले लिया था। वहीं उनके रिश्ते के भाईयों की बात करें तो रिलायंस के अनुसार निखिल मेसवानी पेशे से केमिकल इंजीनियर हैं। वह रिलायंस में रिफाईनरी का काम संभाल रहे हैं। वहीं उनके भाई हितल मेसवानी पेट्रोलियम रिफाइनिंग एवं मार्केटिंग का बिजनेस देखते हैं। बताया जाता है कि ये दोनों भाई रिलायंस के लिए खासी मेहनत करते हैं, जिसके चलते कंपनी को लगातार मुनाफा भी हो रहा है।

रिलायंस की तरक्की में है विशेष योगदान

इन दोनों भाईयों का रिलायंस की तरक्की में विशेष योगदान बताया जाता है। हितल कंपनी में कार्यकारी निदेशक की जिम्मेदारी भी संभाले हुए हैं। उनके पिता रसिकलाल मेसवानी रिलायंस के संस्थापकों में से एक हैं। जबकि उनके बेटे हितल की बात करें तो उन्होंने अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया से मैनेजमेंट एंड टेक्नालॉजी में ग्रेजुएशन तक पढ़ाई कर चुके हैं। दोनों भाई रिलायंस को बढ़ाने में अथक योगदान देते हैं। इसलिए अंबानी ने भी उनकी तरफ अपनी मेहरबानी बनाए हुए है, जिसके चलते वह उन्हें अपने से भी अधिक सैलरी देते हैं।

Stay Connected

259,756FansLike
345,788FollowersFollow
223,456FollowersFollow
33,456FollowersFollow
566,788SubscribersSubscribe

Must Read

Related News