Friday, June 11, 2021
Homeसिटीमेल ओरिजिनललकड़बगे से अपने बच्चों को बचाने के लिए गाय ने दांव पर...

लकड़बगे से अपने बच्चों को बचाने के लिए गाय ने दांव पर लगाई अपनी जान, खूंखार जानवर को मार भगाया

गाय को काफी सीधे जानवरों में गिना जाता है। हिंदू धर्म में तो गाय को माता का दर्जा भी दिया गया है। ऐसा कभी ही सुनने को मिला हो कि गाय ने किसी पर हमला कर दिया हो।

हरियाणा (haryana) राज्य के फरीदाबाद (faridabad) जिले में एक ऐसा मामला सामने आया है। जिसमें गाय ने एक खतरनाक जानवर को चुनौती दे दी। चुनौती भी ऐसी कि उस जानवर को अपनी जान बचाकर भागना पड़ा। ऐसा गाय ने अपने बच्चे की जान बचाने के लिए किया। अपने बच्चे को बचाने के लिए गाय ने लकड़बघ्घे पर हमला बोल दिया। जिससे लकड़बग्घा बुरी तरीके से घायल हो गया। वह इतना घायल हो गया कि उससे उठा भी नहीं जा रहा था।

अरावली के जगलों के पास हुई ये मुठभेड़

रविवार को सेव अरवाली ट्रस्ट के सदस्य यश भड़ाना  और संदीप  रमेश यादव  सुबह अरावली के जंगलों में पेड़ों का निरीक्षण करने गए थे। तभी उनकी नजर फरीदाबाद गुरूग्राम रोड (gurugram road) पर हनुमान मंदिर (hanuman mandir) के पास घायल अवस्था में पड़े एक लकड़बघ्घे पर पड़ी। उसकी हालत इतनी खराब थी कि वह खड़ा भी नहीं हो पा रहा था।

अपने बच्चे को बचाने के लिए गाय ने किया हमला

जब सेव अरावली (aravali) के सदस्यों ने पास की गौशाला में पता किया तो बताया गया कि वह दो दिनों से यहीं पर दिखाई दे रहा था। सुबह उस ने गाय के बच्चों पर हमला कर दिया। जिससे गाय ने अपने बच्चे को बचाने के लिए लकड़बघ्घे पर धावा बोल दिया। इस लड़ाई में लकड़बघ्घा घायल हो गया। अरवाली के सदस्यो ने वाइल्ड लाइफ इंस्पेक्टर चरण सिंह से संपर्क किया और इस कि जानकारी दी चरण सिंह जी ने भी तुरंत ही वाइल्ड लाइफ (wild life) के रेस्क्यू टीम को मौके पर भेजकर हाइना को रेस्क्यू किया और उपचार के लिये ले गए।

अरावली में कई जंगली जानवर मौजूद

सेव अरावली के सदस्य संजय राव कहते है कि सरकार इस जंगल को उजाड़ने में लगी हुई है। जिससे वन्य जीवों पर खतरा मंडरा रहा है। खाने की तलाश में यह जीव अब शहरों की तरफ आने लगे है। वह कहते है कि अरावली में कई जंगली जानवर मौजूद हे। जिन्हें हमे संरक्षित करना चाहिए।

Stay Connected

259,756FansLike
345,788FollowersFollow
223,456FollowersFollow
33,456FollowersFollow
566,788SubscribersSubscribe

Must Read

Related News