Saturday, June 12, 2021
Homeटेक ज्ञानमंगल ग्रह पर दिखाई दिया इंद्रधनुष तो लोग कहने लगे, वहां जाकर...

मंगल ग्रह पर दिखाई दिया इंद्रधनुष तो लोग कहने लगे, वहां जाकर रहेंगे अब, मगर नासा ने उम्मीदों पर फेरा पानी

मंगल ग्रह (Mars) पर जीवन की खोज कर रहे वैज्ञानिकों को उस वक्त काफी हैरानी हुई, जब वहां इंद्रधुनष (Rainbow) के फोटो उनके पास पहुंचने लगे। इंद्रधनुष को देखकर नासा के वैज्ञानिकों के आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा। वह बुरी तरह से हैरान हो गए कि आखिकर मंगल ग्रह पर इंदधनुष कैसे बन गया। बता दें कि नासा (NASA) ने मंगल ग्रह पर जीवन की खोज को लेकर एक रोवर वहां भेजा है। जो वहां की तस्वीर खींच कर नासा को भेज रहा है। हाल ही में रोवर द्वारा खींचा गया एक फोटो पूरी दुनिया के लिए हैरानी का कारण बन गया।

सोशल मीडिया पर वायरल हो गया फोटो

यह फोटो सोशल मीडिया में भी छा गया, किसी को विश्वास ही नहीं हुआ कि क्या ऐसा भी हो सकता है। इस फोटो में इंद्रधनुष दिखाई दिया, जोकि आश्चर्य की सबसे बड़ी वजह बन गया। इसे देखकर इंटरनेट पर चर्चा गरम हो गई कि क्या मंगल ग्रह पर भी पृथ्वी की तरह से इंद्रधनुष बन सकता है। मंगल ग्रह पर जीवन की खोज करने को लेकर कुल पांच रोवर भेजे जा चुके हैं।

सात अप्रैल को शेयर किया ये फोटो

नासा ने बीते 7 अप्रैल को मंगल ग्रह पर इंद्रधनुष की यह तस्वीर शेयर की है। नासा ने टवीटर के जरिए इस तस्वीर के रहस्य की जानकारी भी दी है। नासा ने साफ कहा है कि यह इंद्रधुनष नहीं है। नासा के अनुसार इंद्रधनुष बनने का असली कारण रोशनी के रिफ्लेकशन में पानी की बूंदों से बनने वाली तस्वीर को ही इंद्रधनुष कहा जाता है। सीधे तौर पर कहा जाए तो रोशनी और उस पर पडऩे वाली बूंदों से ही इंद्रधनुष का निर्माण होता है।

रोवर के लैंस की वजह से बना इंद्रधनुष

नासा ने कहा है कि मंगल ग्रह पर इंद्रधनुष बनने का असली कारण रोवर के लैंस की चमक है, जोकि अपने आप भी इंद्रधनुष जैसा दिखाई दे रहा है। रोवर ने उसे भी अपने कैमरे में कैद कर लिया, इन फोटो को देखकर ऐसा लगा कि यह मंगल ग्रह पर बना इंद्रधनुष है। जिसे देखकर सभी हैरान रह गए थे। लोगों को संभावना दिखाई देने लगी कि वहां जीवन है और आने वाले सालों में वहां चलकर रहा जा सकता है। मगर जब पूरी तरह से इन फोटो की गहराई में गए तो पता चला कि यह रोवर के लैंस की चमक का परिणाम है।

मंगल ग्रह का वातावरण सूखा है

बता दें कि सोशल मीडिया पर वायरल हुई इंद्रधनुष की यह फोटो 18 फरवरी को खींची गई थी। मंगल ग्रह की जमीन को छूने के दौरान ही यह फोटो भी खींची गई थी। नासा के अनुसार मंगल ग्रह का वातावरण काफी सूखा है। वहां के वातावरण में टॉक्सिक कार्बनडाईऑक्साईड (Carbon dioxide) की मात्रा 95 प्रतिशत तक है। इसके अलावा नाईट्रोजन (nitrogen) और अरगोन की मात्रा 4 प्रतिशत है। इसके साथ साथ नासा ने यह भी बताया कि आक्सीजन (oxygen) और वाटर वेपर (water vapor) की मात्रा भी वहां महज एक प्रतिशत है।

दोनों ग्रहों में है अंतर

यदि मंगल ग्रह की तुलना पृथ्वी के वातावरण (enviroment) से करें तो दोनों में काफी अंतर है। इस कारण वहां इंद्रधनुष बनना संभव नहीं कहा जा सकता। हालांकि एक बारगी तो इंदधनुष की तस्वीर देखकर यह संभावना जताई जाने लगी थी कि मंगल ग्रह पर जीवन हो सकता है। फिलहाल नासा सहित कई देशों के वैज्ञानिक मंगल ग्रह पर जीवन की खोज करने में जुटे हुए हैं। जिसमें अभी तक किसी को सफलता नहीं मिली है।

चांद पर खरीद रहे हैं प्लाट

वहीं दूसरी ओर पृथ्वी (earth) पर बसे कई देश चांद (moon) पर जरूर जीवन की कल्पना कर रहे हैं। इसलिए तो वहां अभी से प्लाट बेचे व खरीदे जाने लगे हैं। देखना अब यह है कि मंगल ग्रह पर यह कब तक संभव हो पाता है। वैसे भी कई अनुमानों के अनुसार मंगल ग्रह पर पानी होने की बात भी कही जा रही है। मगर इसके अभी तक कोई ठोस परिणाम सामने नहीं आए हैं।

Stay Connected

259,756FansLike
345,788FollowersFollow
223,456FollowersFollow
33,456FollowersFollow
566,788SubscribersSubscribe

Must Read

Related News